सांसों की दुर्गंध से है परेशान तो इन टिप्स का करें इस्तेमाल जल्द मिलेगी राहत

सांसों की दुर्गंध से है परेशान तो इन टिप्स का करें इस्तेमाल जल्द मिलेगी राहत

July 16, 2018 0 By Sports writer

 

यह एक गंभीर समस्या बन सकती है किंतु कुछ साधारण उपायों से साँस की दुर्गंध को रोका जा सकता है। साँस की दुर्गंध उन बैक्टीरिया से पैदा होती है, जो मुँह में पैदा होते हैं और दुर्गंध पैदा करते हैं। नियमित रूप से ब्रश नहीं करने से मुँह और दांतों के बीच फंसा भोजन बैक्टीरिया पैदा करता है।

 

इन बैक्टीरिया द्वारा उत्सर्जित सल्फर, यौगिक के कारण आपकी साँसों में दुर्गंध पैदा करता है। एक हेल्दी स्माइल आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद लगाती है, लेकिन सांस की दुर्गंध से कई लोग परेशान रहते हैं। जानें टिप्स।

 
  • ज्यादा कॉफी और सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से आपके दांतों में दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। इसलिए कॉफी या ड्रिंक का सेवन करने के थोड़ी देर बाद हमेशा पानी से कुल्ला जरूर करें।
 
  • हाई अल्कोहल कंटेंट वाले माउथवॉश की वजह से भी सांसों से बदबू आ सकती है। माउथवॉश के बजाय पेपरमिंट ऑयल को पानी में मिक्स करके कुल्ला कर मुंह को अच्छे से साफ कर सकते हैं।
 
  • अजवायन, गाजर और सेब खाने से आपके दांतों से चिपचिपा खाद्य पदार्थ दूर होता है। पुदीने की पत्तियां और अजवायन चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है।
  • हेल्दी फूड खाएं, तुलसी की पत्तियां चबाएं, डेंटल ट्रीटमेंट ले सकते हैं, ड्रिंक करने के बाद पानी जरूर पीएं, तंबाकू का सेवन न करें, भोजन करने के बाद कुल्ला जरूर करें।

इन टिप्स को इस्तेमाल कर आप सांसो की दुर्गंध की समस्या से राहत पा सकते है।