विराट कोहली के टेस्ट में 6000 रन पूरे, तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

विराट कोहली के टेस्ट में 6000 रन पूरे, तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

September 1, 2018 0 By Sports writer

भारत और इंग्लैड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच की सीरीज का चौथा मैच गुरुवार को एजबेस्टन में खेला गया। मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने 46 रन बनाए जिसके साथ ही उनके टेस्ट मैच में 6000 रन पूरे हो चूके है विराट कोहली ने यह कारनामा 119 पारियों में कर दिखाया है। 119 पारियों में 6000 रन पूरे कर विराट ने सचिन तेंडुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सचिन ने अपने टेस्ट करियर के 6000 रन 120 पारियों में पूरे किए थे। विराट कोहली जिस तेजी से रन बना रहे है और बेहतर प्रदर्शन कर रहे है उसे देख लग रहा है कि वह कोई नया कृतिमान बनाएंगे। अपनी शानदार बल्लेबाजी के प्रदर्शन से विराट वनडे व टी-20 में भी कई रिकॉर्ड तोड़ व बना चूके है।

किंतु टेस्ट में सबसे तेज 6000 रन पूरे करने में कोहली भारतीय बल्लेबाजी में दूसरे स्थान पर है। इसमें इसमें पहला स्थान सुनिल गावस्कर है जिन्होंने 117 पारियों में अपने टेस्ट करियर के 6000 रन पूरे कर लिए थे। यदि वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड डान ब्रैडमैन के नाम पर है, जिन्होंने केवल 68 पारियों में 6000 टेस्ट रन पूरे किए थे।

ये भारतीय बल्लेबाज बना चूके है 6000+ रन

6000+ Runs Indian Test Player

दिग्गज स्पिनर सकलेन मुश्ताक बोले विराट कोहली सचिन के स्तर के करीब

"मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के खिलाफ कई मैच खेलने वाले पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर सकलेन मुश्ताक को लगता है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा खिलाड़ियों में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो इस महान क्रिकेटर के स्तर के ‘करीब’ पहुंच पाये हैं. सकलेन ने कहा, ‘एक बल्लेबाज के तौर पर सचिन बहुत बड़े खिलाड़ी थे. मैं तुलना (दोनों अलग-अलग समय के खिलाड़ी हैं) नहीं कर सकता लेकिन विराट (कोहली) इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो उनके स्तर के करीब हैं."