फीफा विश्व कप 2018 से जुड़ी खास और रोचक बातें जाने आखिर क्यों खास है यह कप

July 15, 2018 0 By Sports writer
 

फीफा वर्ल्ड कप प्राइज का नहीं, प्राइड का गेम जानिए कैसे…
फीफा वर्ल्ड कप शुरू होने में अब कुछ दिन ही शेष रह गए है। 32 टीमें वर्ल्ड कप में उतरने को तैयार हैं। लेकिन फीफा वर्ल्ड कप से जुड़े कुछ रोचक बातें जानकर आप हैरान हो जाएंगे। फुटबाॉल पैसे के लिहाज से दुनिया के सबसे संपन्न खेलों में से एक है। पुरी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध खेल भी फुटबाॉल ही है।
हालाकि की भारत में क्रिकेट सबसे प्रसिद्ध खेल माना जाता है और क्रिकेट में आइपीएल टी20 को सबसे प्रसिद्ध फ्रॉमेट माना जाता है। क्रिकेट के इस फ्रॉमेट में खिलाड़ियो की कमाई भी बहुत ज्यादा होती है, साथ ही विजेता टीम को भी एक बड़ी धन राशि प्रदान की जाती है। लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा की आइपीएल में विजेता टीम को मिलने वाली धनराशि फीफा वर्ल्ड कप की विजेता टीम को मिलने वाली धन राशि का एक तिहाई भी नही है।

 

फुटबॉल के स्टार खिलाड़ी सालाना करोड़ो रुपए कमाई करते है। मौजूदा समय में ब्राजील के नेमार, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेटीना के लियोनल मेसी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फु़टबॉलर है। फीफा वर्ल्ड कर में विजेता टीम को 255 करोड़ रु. का इनाम दिया जाता है, जबकि मेसी, रोनाल्डाे, नेमार इससे 4 गुना अकेले कमाते हैं।

जानिए इन तीनों खिलाड़ियो के बारे में, और कितनी है इनकी कमाई-

  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल)

उम्र: 33 साल (चौथा वर्ल्डकप)
कमाई: 738 करोड़ रुपए सालाना कमाते (प्राइज मनी से 2.89 गुना ज्यादा)

 
  • नेमार (ब्राजील )

उम्र: 26 साल (दूसरा वर्ल्डकप)
कमाई: 640 करोड़ रुपए सालाना कमाते हैं। (प्राइज मनी से 2.5 गुना ज्यादा)

  • लियोनल मेसी (अज्रेंटीना)

उम्र: 30 साल (चौथा वर्ल्डकप)
कमाई: 989 करोड़ रुपए सालाना कमाते हैं। (प्राइज मनी से 3.87 गुना ज्यादा)
स्पष्ट है तीनो महान खिलाड़ी हैं, तभी उन्हे इतने पैसे मिलते है। लेकिन, अपनी पीढ़ी में महान से महानतम तक प्रोमोट होने के लिए तीनों की सबसे बढ़ी जरूरत अभी तक पूरी नही हुई है। वह जरूरत है फीफी वर्ल्ड कप ट्रॉफी की। अब तक कमाए अरबों रुपए इन्हे इतिहास के पन्नोें मे वह स्थान नही दिला सकते, जो यह ट्रॉफी दिला सकती है। जाहिर है ये खिलाड़ी हर हाल में इस अपने नाम करना चाहते है। इसलिए फीफा वर्ल्ड कप सिर्फ प्राइज का नही, प्राइड का गेम है।

जानिए खिलिड़ियों की कमाई के आधार पर फीफा 2018 की टॉप तीन टीमें

1. फ्रांस, 8180 करोड़ रुपए फ्रांस की टीम इस वर्ल्ड कप की सबसे महंगी टीम है। इसके सभी खिलाड़ियों की कुल कीमत 8180 करोड़ रुपए है।
2. स्पेन, 8114 करोड़ रु. 2010 वर्ल्ड की चैंपियन स्पेन की टीम के पास कुल 8114 करोड़ रुपए के खिलाड़ी हैं।
3. जर्मनी, 8013 करोड़ मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी के खिलाड़ियों की कुल फीस 8013 करोड़ रुपए है।

उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर पसंद आये तो लाइक और शेयर जरूर करें। और अपने विचार कमैंट जरूर करें।