फीफा वर्ल्ड कप 2018 का खिताब जाने कौन सी टीम जीत सकती है और क्यों

March 14, 2018 0 By Sports writer
 

14 जून से रूस में फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत हो जाएगी। हालांकि वर्ल्ड कप की शुरुआत से पहले दावा किया गया है कि जर्मनी एक बार फिर वर्ल्ड कप का खिताब जीत सकती है। इंग्लैंड के इस बार वर्ल्ड कप जीतने की संभावना सबसे कम है।

 

अमेरिका की स्पोर्ट्स डेटा कंपनी ग्रेसनोट के अनुमान के अनुसार, इंग्लिश के चैंपियन बनने की संभावना 4% है। यह पेरू से भी कम है। ब्राजील के जीतने की संभावना सबसे ज्यादा 21% है। अनुमान पिछले एक साल के प्रदर्शन के आधार पर जारी किया गया है।

 

कई बड़ी समाचार एजेंसियो ने सर्वेक्षण करवाया गया सर्वेक्षण में फीफा वर्ल्ड कप 2018 का ब्राजील और जर्मनी को प्रबल दावेदार माना गया। सर्वे में कई पहलुओं पर मत हुए जिसके आधार पर इन दोनो टीमों को विजेता टीम का दर्जा दिया गया। जबकि व्यक्तिगत प्रदर्शन के मामले में अर्जेंटीना के लियोनल मैसी टॉप स्कोरर रहेंगे।

 

फीफा कप में उलटफेर भी देखने को मिल सकती है। यदि जर्मनी खिताब बचाने में कामयाब रहता है तो वह 5 बार की विश्व कप चैंपियन ब्राजील के सर्वाधिक खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगा। 16 से 31 मई तक कराए गए रायटर के वैश्विक स्तर के सर्वेक्षण में जर्मनी की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम को 145 विशेषज्ञों में से 43 ने विजेता माना है।

 

दूसरे नंबर पर ब्राजील को 37 वोट मिले। विशेषज्ञों ने यह भी माना कि जुलाई में फाइनल भी इन दोनों टीमों के बीच संभव है। वर्ल्ड कप के 88 सालों के इतिहास में टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाली टीमों के जीतने की संभावना हमेशा कम रही है। केवल पांच ही मौके आये हैं जब वर्ल्ड कप का आयोजन करने वाली घरेलू टीम विजेता बनी है।

 

उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर जरूर करें तथा अपने सुझाव व विचार कमैंट बॉक्स में जरूर लिखें।