डैंड्रफ से जल्द और आसानी से मिलेगा छुटकारा, इन घरेलु चमत्कारी उपायो का करे इस्तेमाल

डैंड्रफ से जल्द और आसानी से मिलेगा छुटकारा, इन घरेलु चमत्कारी उपायो का करे इस्तेमाल

July 24, 2018 0 By Sports writer
 

खुले लहराते रेशमी बाल किसे नहीं भाते, पर आज की भागमभाग भरी जिन्दगी में अपनी ही देखभाल करना हम भूल जाते हैं। ऐसे में बाल झडना, असमय बालों का सफेद होना, बालों का रूखापन और बालों में डैंड्रफ जैसी कई और समस्याएं हो जाती हैं। डैंड्रफ बालों की चिकनाई को खत्म कर देती है और उनकी प्राकृतिक चमक पर भी असर डालती है।

 

डैंड्रफ से निजाद पाने के लिए आपको हर कोई नए-नए तरीके बता देगा, लेकिन कोई भी तरीका अपनाने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपकी डैंड्रफ किस प्रकार की है, फिर उस के पश्चात् ही किसी भी प्रकार के उपाय को अपना सकते है। लेकिन हम आपको जो आज टिप्स बताने जा रहें है वह अवश्य ही डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे और इन टिप्स का कोई साइडिफैक्ट भी नही होगा क्योंकि यह सभी उपाय नैचुरल है।

 

कारण: डैंड्रफ के कई कारण हो सकते हैं, जैसे शुष्क त्वचा, अक्सर पर्याप्त सफाई नही रखना, शैंपू का ज्यादातर उपयोग, सोरायसिस, एक्जिमा, बालों की देखभाल के उत्पादों के प्रति संवेदनशीलता, या एक खमीर की तरह कवक, सूखी त्वचा डैंड्रफ फ्लेकिंग का सबसे आम कारण है

 

असर: डैंड्रफ बालों की चिकनाई को खत्म कर देती है और उनकी प्राकृतिक चमक पर भी असर डालती है। सभी के बालों का टैक्स्चर अलग-अलग होता है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप बाजार में आने वाले किसी भी शैम्पू का इस्तेमाल करने से बचें।
हम आपको जो आज टिप्स बताने जा रहें है वह अवश्य ही डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे और इन टिप्स का कोई साइडिफैक्ट भी नही होगा क्योंकि यह सभी उपाय नैचुरल है।

बालों में डैंड्रफ और हेयर फॉल की प्रॉब्लम दूर करने के लिए जाने कुछ टिप्स।

 
  • बालों को गीले करके एक नींबू का रस स्कैल्प पर लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से धीरे-धीरे डैंड्रफ दूर हो जाएगा।
 
  • मेथी में प्रोटीन और अमीनो एसिड और लेसिथिन नामक रसायन होता है जो बालों को मजबूत बनाते हैं। खाने में मेथी के अलावा इसे पीसकर पैक बनाकर बाल धोने से डैंड्रफ से राहत मिलेगी (पहले लगा लें और बाद में धो लें।)
Third party image reference
  • एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाएं और दो-तीन मिनट बाद बाल धो लें। बेकिंग सोडा बालों की गंदगी साफ करता है और केमिकल्स का असर भी खत्म करता है।
 

  • आधा कप पानी नीम की चार पत्तियां उबाल लें और रात भर छोड़ दें। सुबह इस पानी से बालों को साफ करें और बाद में शैंपू लगाएं, डैंड्रफ दूर हो जाएगा।
 
  • एक एस्पिरिन को पीसकर शैंपू में मिलाकर बाल धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में तीन बार दोहराएं।

इन घरेलु टिप्स का इस्तेमाल कर अाप डैंड्रफ से जल्द और आसान तरीको से राहत पा सकते है।