डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलु टिप्स का करें इस्तेमाल जल्द मिलेगी राहत

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलु टिप्स का करें इस्तेमाल जल्द मिलेगी राहत

July 20, 2018 0 By Sports writer
चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में आंखें बहुत अहम हैं कुछ लोगों के आँखों के नीचे की त्वचा का रंग बदल जाता है और उसमें कालापन आ जाता है। इसे आंखों का काला घेरा या केवल डार्क सर्कल कहते हैं। यह समस्या लड़कियों में विशेष रूप से होती है। यह लक्षण कई कारणों से प्रकट हो सकते हैं।

Deprecation

Deprecation

कारण: इसके पीछे कई कारण होते हैं जैसे कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करने, तनाव और हार्मेन्स में बदलाव के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। शरीर में पानी की कमी, धूप और प्रदूषण में ज्यादा देर रहना, अनियमित दिनचर्या आदि।

कई बार हम समझ नहीं पाते, लेकिन डार्क सर्कल्स की समस्या एलर्जी का भी नतीजा हो सकता है। यह एलर्जी किसी क्रीम, कॉस्मेटिक या दवाई से हो सकती है। ऐसे मामलों में तुरंत डॉक्टरी सलाह लेने में ही भलाई है, नहीं तो समस्या कोई और रूप ले सकती है।

 

यह समस्या अनुवांशिक भी हो सकती है। इसके अलावा कुछ दवाओं के सेवन से, थकान से, यकृत (लीवर) की समस्या के कारण, एक्जिमा, अस्थमा आदि के कारण, रक्त की कमी (रक्तक्षीणता) के कारण या उम्र की अधिकता से भी हो सकती है।

 

काले घेरे हटाने या कम करने का कोई उपचार नहीं है। किन्तु विटामिन के और रेटिनोल (Retinol) से युक्त क्रीम लगाने से कुछ लाभ होता है। लेकिन इसके साथ हम आपको बताएंगे कुछ घरेलु उपाय जिससे आप इन अनचाहे डार्कसर्कल से निजात पा सकते है।

 

आंखों के डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर के स्लाइस काट कर आंखों के नीचे रगड़ें। इसके अलावा टोमेटो प्यूरी में नींबूू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर भी आंखों पर लगा सकते हैं।

 

काले घेरे दूर करने के लिए टी-बैग को पानी में भिगो कर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। जब ये अच्छी तरह ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों के ऊपर रखकर 10 मिनट के लिए लेट जाएं।

 

ठंडे दूध में कॉटन भिगोकर आंखों के नीचे लगाएं। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से काले घेरों से छुटकारा लेगा।

 

आलू को छीलकर उसे कद्दूकस कर निचोड़ लें और रस निकालें। अब इस रस में नींबू के रस मिलाकर आंखों के काले घेरों पर लगाने से फायदा होता है।

 

डार्क सर्कल्स से छुटकारे के लिए संतरे के छिलकों को धूप में सूखाकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और काले घेरों पर लगाएं और सुखाकर धो लें।

इन सभी टिप्स का इस्तेमाल कर आप घर पर ही अनचाहे डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते है।