इमरान खान से जुडी़ खास और रोचक बातें, 3 शादियां और ड्रग्स, काफी विवादस्पद रहा इनका जीवन, जानिए

इमरान खान से जुडी़ खास और रोचक बातें, 3 शादियां और ड्रग्स, काफी विवादस्पद रहा इनका जीवन, जानिए

July 27, 2018 0 By Sports writer

कई क्रिकेटर जो कि क्रिकेट में अपने जीवन की सफल पारी खेल राजनिती के अखाड़े के अखाड़े में उतरे उनमें से कई सफल हुए कई बस गुमनाम हो गए। जैसे वीरेंद्र सहवाग, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी राहुल सांघवी, आकाश चोपड़ा, क्रिकेट के इतिहास के महान खिलाड़ी सचिन और पूर्व पाकिस्तान खिलाड़ी इमरान खान आदि। हालाकि आज भी जब क्रिकेट का नाम आता है तो इन खिलाड़ियो का नाम बड़े अदब से लिया जाता है और आखिर क्यों ने लिया जाए इन्होंने अपने खेल से सदैव अपने देश का हमेंशा मान बढ़ाया है।

 

पाकिस्तान में बुधवार को हुए आम चुनाव की मतगणना में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने सबसे ज्यादा सीटों पर जीत हासिल की। यह पार्टी क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की है, उनकी पार्टी पीटीआई पाक चुनावों में 120 सीटों पर आगे है। हालांकि अंतिम नतीजे आने बाकी हैं। लेकिन इससे पहले ही इमरान खान का पाकिस्तान का पीएम बनना तय हो गया है।
इमरान खान का जीवन हमेशा से विवादस्पद रहा है, कभी ड्रग्स लेने तो कभी मशहूर अभिनेत्रियों से रिश्ते को लेकर इमरान हमेशा सुर्खियों में रहे हैं।

इमरान खान का क्रिकेट करियर

 

ख़ान, 1971-1992 तक पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए खेले 1987 के विश्व कप के अंत में, क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, उन्हें टीम में शामिल करने के लिए 1988 में दुबारा बुलाया गया। 39 वर्ष की आयु में ख़ान ने पाकिस्तान को प्रथम और एकमात्र विश्व कप जीताने में अपनी टीम का नेतृत्व किया था।

इमरान खान का पॉलिटिकल करियर

 

इमरान ख़ान ने क्रिकेट से संयास लेने के बाद चुनावी राजनीति में प्रवेश किया 25 अप्रैल, 1996 को ख़ान ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) नामक अपनी स्वयं की राजनीतिक पार्टी की स्थापना की। 20 अक्टूबर, 2002 विधायी चुनावों में मियांवाली के NA-71 निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे। अब 2018 में इमरान खान पीएम के उम्मीदवार बन अपनी पार्टी को पाकिस्तान की सबसे बड़ी पार्टी बना दिया है।

इमरान खान से जुड़ी कॉन्ट्रोवर्सी

खान की लड़कियों और अभिनेत्रियों से अफेयर्श की हमेशा चर्चा उड़ती रही है। इन अफेयर्स में सबसे बड़ा नाम पूर्व पाकिस्तानी पीएम बेनजीर भुट्टो, भारत की मशहूर अदाकारा जीनत अमान और अरबपति बिजनेसमैन की बेटी सीता व्हाइट का रहा। वर्ष 1987 में पाक क्रिकेट टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी कासिम उमर ने कहा था कि इमरान ड्रग्स लेते हैं। उन्होंने ये भी कहा था कि वह खुद इमरान को ड्रग्स उपलब्ध कराते रहे हैं।

इमरान खान की निजी जिंदगी

 इमरान खान ने तीन शादियां कि थी उनकी पहली पत्नी जेमाइमा गोल्डस्मिथ दूसरी पत्नी रेहम खान और तीसरी पत्नी बुशरा मेनका। जिसमें से वह तीसरी पत्नी बुशरा के साथ रह रहे हैं। लेकिन रेहम खान की किताब की वजह से इमरान काफी विवादो में आ गए थें। उन्होंने अपनी खिताब में इमरान खान पर कई संगीन आरोप लगाए थे।

इमरान खान से जुड़ी रोचक और खास बातें

लेकिन इन्ही की अगुवाई में 1988 में पाकिस्तान प्रथम और एकमात्र विश्व कप जीतनें में सफल हुआ था। क्या आप जानते है अपने गुड लुकिंग होने के कारण वह भारत में विज्ञापन भी कर चुके है। भारत में मशहुर ‘सिंथॉल’ साबुन, पेपसी जैसे बड़े ब्रांडो के लिए विज्ञापन कर चुके है।