इंग्लैंड ने भारत को हरा 2-1 से जीती वनडे सीरीज, भारत लगातार 9 वनडे सीरीज जीतने के बाद 10वी वनडे सीरीज हारा

इंग्लैंड ने भारत को हरा 2-1 से जीती वनडे सीरीज, भारत लगातार 9 वनडे सीरीज जीतने के बाद 10वी वनडे सीरीज हारा

July 18, 2018 0 By Sports writer

 

इंग्लैंड ने तीसरे वनडे मैच में टीम इंडिया को आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। भारतीय टीम आठ विकेट खोकर 256 रन ही बना सकी। जवाब में इंग्लैंड ने 44.3 ओवर में दो विकेट खोकर जीत के लक्ष्य को हासिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए जो रूट ने लगातार दूसरा शतक जमाते हुए नाबाद 100 रन बनाए। कप्तान इयोन मोर्गन ने नाबाद 88 रन बनाए।

 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में अर्धशतक बनाया। भारतीय टीम के इस मैच को हारने का मुख्य कारण धीमी स्ट्राइक रेट रहा। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शुरूआती विकेट बहुत जल्दी गंवा दी।

 

भारतीय खिलाड़ियों में किसी के बीच बड़ी साझेदारी नही हुई। कप्तान विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी ने भारतीय खेमे को कुछ हद तक संभाला लेकिन भारतीय टीम विराट कोहली पर हद से ज्यादा निर्भर नही रह सकती है।

 

दूसरे वनडे मैच में पूर्व कप्तान धोनी धीमी पारी के वजह से फैंस और सोशल साइट्स पर ट्रोल हो चूके है। धोनी द्वारा इस मैच में 65 बोल पर 45 रन की पारी खेली। जिससे सोशल साइट्स पर धोनी के फिर से ट्रोल होने का लोगो को मौका दे दिया है।

 

टीम इंडिया इस तीसरे वनडे में काफी बदलाव के साथ खेली जिसका टीम के परफोमेंस पर कुछ खासा असर नही दिखा। भारतीय टीम के पास सुरेश रैना, हार्दिक पांंड्या, रोहित शर्मा जैसे धुवेदार बल्लेबाज है किंतु इस मैच में इनका परफोमेंस काफी खराब रहा।

 

यदि भारतीय टीम को 2019 का वर्ल्ड कप जीतना है तो उन्हे अपने बल्लेबाजो के खेल के स्तर को और ऊपर उठाना पड़ेगा क्योंकि यह 2019 के वर्ल्ड कप में अपना विशेष योगदान दे सकते है। भारतीय टीम के गेंदबाजी तीसरे वनडे मैच में काफी खराब नजर आई। भारतीय टीम ने 50 ओवर खेल कर इंग्लैड को 256 रनो का लक्ष्य दिया लेकिन जवाब में इंग्लैंड ने 44.3 ओवर में दो विकेट खोकर जीत के लक्ष्य को हासिल कर लिया।

 

इस सीरीज में इंग्लैड के कप्तान मोर्गन का विशेष स्थान रहा इग्लैंड को इस सीरीज का विजेता बनाने के लिए उन्होंने अलग प्रकार की रणनीति का प्रयोग किया। वर्ल्ड कप के बाद से भारतीय टीम टॉप-3 बल्लेबाजों पर निर्भर है। भारत के कुल वनडे रन के 62.41% रन टॉप-3 बल्लेबाजों ने बनाए हंै। यह किसी भी अन्य टीम के टॉप-3 के योगदान से ज्यादा है।