अगर आप भी सोते है 7 घंटे से अधिक तो आज ही हो जाए सावधान, वरना होगा नुकसान

अगर आप भी सोते है 7 घंटे से अधिक तो आज ही हो जाए सावधान, वरना होगा नुकसान

September 2, 2018 0 By Sports writer
अधिक नींद

अधिक नींद

आप की सेहत के लिए सबसे जरूरी होती प्रतिदिन बेहतर नींद जिससे आपके शरीर को राहत व आराम मिलता है लेकिन क्या आप जानते है शरीर को प्रतिदिन कितनी नींद की जरूरत होती है और उससे अधिक या ज्यादा सोनो से आपको क्या नुकसान होता है।

अधिकतर डॉक्टर सुझाव देते है कि रात में छह से आठ घंटे नींद सबसे जरूरी होती है और यह नींद आपके दिल के लिए भी फायदेमंद होती है। जबकि उससे कम या उससे अधिक से कोरोनरी धमनी रोग या स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

म्यूनिख में यूरोपीय सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी कांग्रेस में प्रस्तुत अध्ययन में पाए गए निष्कर्ष बताते हैं कि दिल के लिए बहुत अधिक या बहुत कम नींद खराब हो सकती है।

लेकिन हम जानते हैं कि नींद ग्लूकोज चयापचय, रक्तचाप और सूजन जैसे जैविक प्रक्रियाओं को प्रभावित करती है – जिनमें से सभी कार्डियोवैस्कुलर बीमारी पर असर डालती हैं।”

वयस्कों की तुलना में, जो रात में छः से आठ घंटे नींद लेते थे, उनमें 11% अधिक जोखिम था, जबकि “लंबे सोने वालों” में अगले नौ वर्षों में 33% की वृद्धि हुई थी।

  • शोधकर्त्ता फाउंटास ने कहा: “लंबे समय तक नींद की कमी या अत्यधिक नींद से बचा जाना चाहिए।”

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन में सीनियर कार्डियाक नर्स एमिली मैकग्रा ने कहा: “जब हमारे दिल और परिसंचरण स्वास्थ्य की बात आती है, तो इस बड़े अध्ययन से पता चलता है कि बहुत अधिक नींद और बहुत कम नींद के बीच एक समान्य स्थान हो सकता है।

“साथ ही साथ आपकी जीवन की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने के साथ ही नींद की कमी भी दिल की समस्याओं में आगे बढ़ सकती है।”

तो यदि आप भी अब तक 7 घंटे से अधिक नींद ले रहे है तो आज से ही सावधान हो जाएं। इसके साथ ही पर्याप्त नींद जो कि 6-7 घंटे की  है उसे अवश्य ले। क्योंकि मनुष्य के लिए जीवन को बैलेंस करने के लिए एक स्वस्थ शरीर की आवश्यकता होती है। जो आप अपने प्रतिदिन की दिनचर्या मे बदलाव करके प्राप्त कर सकते है।